अंजुमनउपहारकाव्य संगमगीतगौरव ग्राम गौरवग्रंथदोहे पुराने अंक संकलनअभिव्यक्ति कुण्डलियाहाइकुहास्य व्यंग्यक्षणिकाएँदिशांतर

ज़्देन्येक वाग्नेर


जन्म- ३० मई १९५७ को चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में।
शिक्षा- विश्वविद्यालय से रसायनशास्त्र में उपाधि।

साहित्यक उपलब्धियाँ- ज़्देन्येक वाग्नेर बचपन से चेक भाषा में कविता तथा कहानियाँ लिखते हैं। उनकी छोटी रचनाएँ तीन आध्यात्मिक पुस्तकों में प्रकाशित हुई हैं। इसके अतिरिक्त वे विज्ञान साहित्य, बाल साहित्य और फ़ोटोग्राफ़ी के क्षेत्र में भी रुचि रखते हैं।

उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा में एक कविता लिखी जिसका नाम कंप्यूटर क्रेडिल सौंग है इसी प्रकार उनकी लिखी वर्चुअल रिअल स्टोरी भी सॉफ़्टवेयर पत्रिका में प्रकाशित हो चुकी है। उन्होंने बच्चों के लिए परी कथाओं की एक पुस्तक लिखी है जिसका नाम है- ड्रैगन के सात दिल (चेक भाषा में Sedmero dračích srdcí)। एक  विज्ञान उपन्यास भी प्रकाशित हुआ है जिसका नाम गुणसूत्र ४६,YB है। वे स्वयं अपनी कविताओं का हिंदी अनुवाद करते हैं। उनके चित्रों की अब तक दो प्रदर्शनियाँ हो चुकी हैं। एक प्रदर्शनी के पहले दिन उन्होंने अपनी कविताओं का पाठ भी किया। उनकी कहानियों का एक संग्रह "एडिटा के सब रहस्य" (चेक भाषा में- चेक भाषा में Všechna Editina tajemství) नाम से प्रकाशित हुआ है।

संप्रति चेक राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी में वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत।

संपर्क- zdenek.wagner@gmail.com

 

अनुभूति में ज़्देन्येक वाग्नेर की रचनाएँ-

नई रचनाओं में-
अकेला दिल
आवाज़
घायल हुस्न की परझाईं
नज़दीक या दूरी में
यात्री
सूरज और चंद्र

छंदमुक्त में-
ग्रहण
दो छोटी कविताएँ
मुरझाए हुए फूल

इस रचना पर अपने विचार लिखें    दूसरों के विचार पढ़ें 

अंजुमनउपहारकाव्य चर्चाकाव्य संगमकिशोर कोनागौरव ग्राम गौरवग्रंथदोहेरचनाएँ भेजें
नई हवा पाठकनामा पुराने अंक संकलन हाइकु हास्य व्यंग्य क्षणिकाएँ दिशांतर समस्यापूर्ति

© सर्वाधिकार सुरक्षित
अनुभूति व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इसमें प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक सोमवार को परिवर्धित होती है

hit counter