अंजुमनउपहार कविकाव्य चर्चाकाव्य संगमकिशोर कोनागौरव ग्राम
गौरवग्रंथ दोहेरचनाएँ भेजेंनई हवा पाठकनामा पुराने अंकसंकलन
हाइकु हास्य व्यंग्यक्षणिकाएँदिशांतरसमस्यापूर्ति

 


 हरि बिंदल

कार्यक्षेत्र : अमेरिका के देश सुरक्षा विभाग, वाशिंग्टन डी.सी. में वरिष्ठ इंजीनियर पद पर कार्यरत।

प्रकाशन : विश्वविवेक व विश्वा अमरीकी पत्रिकाओं में निरंतर तथा कादंबिनी व भाषा भारतीय पत्रिकाओं में कुछ कविताएँ, कहानियाँ और लघु नाटक छपे हैं। अंतर्राष्ट्रीय हिंदी समिति द्वारा अगस्त 1995 में 'अमुक्तक', अमेरिका में प्रथम हिंदी हास्य-व्यंग्य, पुस्तक प्रकाशित हुई।

फ़िल्म : 1992 हिन्दी फिल्म "आकांक्षा" में कहानीकार तथा प्रबंध निर्देशक का कार्य किया। यह फ़िल्म, वाशिंग्टन क्षेत्र के फ़िल्म फेस्टीवल में व पब्लिक ब्रोडकास्टिंग सिस्टम पर दिखाई गई, तथा अगस्त 1996 में भारत में दूरदर्शन पर भारत में दिखाई गई थी।

रुचि : हिंदी में कविता व कहानी पढ़ने लिखने, ख़ासकर हास्य व्यंग्य का शौक है। अंतर्राष्ट्रीय हिंदी समिति के अंतर्गत पिछले 25 वर्षों में उत्तरी अमेरिका में हिंदी से तथा अनेक राजनैतिक व सामाजिक संस्थाओं से संबद्ध।

ईमेल- Hbindal@aol.com  

  अनुभूति में हरि बिंदल की रचनाएँ
हास्य व्यंग्य में-
पत्नी से प्रॉबलम
बेलनटाइन
सात छुटकुल्ले

इस कविता पर अपने विचार लिखें    दूसरों के विचार पढ़ें 

अंजुमनउपहारकविकाव्य चर्चाकाव्य संगमकिशोर कोनागौरव ग्रामगौरवग्रंथदोहेरचनाएँ भेजें
नई हवा पाठकनामा पुराने अंक संकलनहाइकुहास्य व्यंग्यक्षणिकाएँ दिशांतरसमस्यापूर्ति

© सर्वाधिकार सुरक्षित
अनुभूति व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक माह की 1–9 –16 तथा 24 तारीख को परिवर्धित होती है।