अंजुमनउपहारकाव्य संगमगीतगौरव ग्राम गौरवग्रंथ
दोहे पुराने अंकसंकलनहाइकुहास्य व्यंग्यक्षणिकाएँदिशांतर

अशोक कुमार पाण्डेय

जन्म-
२४ जनवरी, १९७५ को तत्कालीन आजमगढ़ ज़िले के सुग्गी चौरी नामक गाँव में।

शिक्षा-
आरंभिक शिक्षा देवरिया और उच्च शिक्षा गोरखपुर में हुई।

अर्थशास्त्र के विद्यार्थी रहे अशोक अपने छात्र जीवन से ही रेडिकल वाम की राजनीति से जुड़े और जनांदोलनों में सक्रिय भागीदारी की। पहली कविता वागर्थ में १९९१ में छपी और उसके बाद उसी साल कुछ अन्य पत्रिकाओं में। अगले १२-१३ साल तक कहीं नहीं। २००४ से पुनः नियमित लेखन। अनेक महत्त्वपूर्ण पत्र-पत्रिकाओं में कविताएँ प्रकाशित। कुछ कविताओं का अंग्रेज़ी तथा अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद। साथ में कुछ कहानियाँ और सामाजार्थिक विषयों पर भी नियमित लेखन तथा प्रगतिशील सामाजिक- सांस्कृतिक आंदोलनों में सक्रिय भागीदारी। वैकल्पिक आर्थिक सर्वेक्षण में आलेख सम्मिलित। ‘युवा संवाद’ पत्रिका के ‘जनकविता अंक’ का संपादन। इंटरनेट पर ‘असुविधा’ तथा ‘जनपक्ष’ तथा दखल विचार मंच चिट्ठों के माध्यम से सक्रिय हस्तक्षेप।

एक कविता संकलन 'लगभग अनामंत्रित' प्रकाशित भूमण्डलीकरण पर एक किताब ‘शोषण के अभयारण्य’ तथा ‘मार्क्स-जीवन और विचार’ प्रकाशित। तीन अनूदित पुस्तकें प्रकाशित। अंग्रेज़ी और गुजराती से कुछ कविताओं का भी अनुवाद।

ई मेल- ashokk34@gmail.com

  अनुभूति में अशोक कुमार पाण्डेय की रचनाएँ-

छंदमुक्त में-
अकीका
कहाँ होंगी जगन की अम्मा ?

चाय अब्दुल और मोबाइल
नाराजगी
माँ की डिग्रियाँ

इस रचना पर अपने विचार लिखें    दूसरों के विचार पढ़ें 

अंजुमनउपहारकाव्य चर्चाकाव्य संगमकिशोर कोनागौरव ग्राम गौरवग्रंथदोहेरचनाएँ भेजें
नई हवा पाठकनामा पुराने अंक संकलन हाइकु हास्य व्यंग्य क्षणिकाएँ दिशांतर समस्यापूर्ति

© सर्वाधिकार सुरक्षित
अनुभूति व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इसमें प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक सोमवार को परिवर्धित होती है

hit counter