अंजुमनउपहारकाव्य संगमगीतगौरव ग्राम गौरवग्रंथदोहे पुराने अंक संकलनअभिव्यक्ति कुण्डलियाहाइकुहास्य व्यंग्यक्षणिकाएँदिशांतर

शकुंतला बहादुर

भारत में उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में जन्मी शकुन्तला बहादुर लखनऊ विश्वविद्यालय तथा उससे सम्बद्ध महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ३७ वर्षों तक संस्कृत प्रवक्ता तथा विभागाध्यक्षा के पद पर कार्यरत रहने के बाद प्राचार्या पद से अवकाशप्राप्त हैं।

इसी बीच जर्मनी के ट्यूबिंगेन विश्वविद्यालय में जर्मन एकेडेमिक एक्सचेंज सर्विस की फ़ेलोशिप पर जर्मनी में दो वर्षों तक शोधकार्य एवं वहीं हिन्दी, संस्कृत का शिक्षण भी। यूरोप एवं अमेरिका की साहित्यिक गोष्ठियों में प्रतिभागिता की।

प्रकाशित कृतियाँ-
अभी तक दो काव्य कृतियाँ, तीन गद्य संग्रह ( ललित निबन्ध, संस्मरण) प्रकाशित। भारत एवं अमेरिका की विभिन्न पत्रिकाओं तथा अन्तर्जाल की पत्रिकाओं में कविताएँ एवं लेख प्रकाशित। भारत में दूरदर्शन एवं आकाशवाणी-लखनऊ से वार्ताएँ एवं कविताएँ प्रसारित। दोनों देशों की प्रमुख हिन्दी एवं संस्कृत की संस्थाओं से सम्बद्ध।

सम्प्रति-
विगत १८ वर्षों से कैलिफ़ोर्निया में निवास।

ईमेल- shakunbahadur@yahoo.com

 

अनुभूति में शकुंतला बहादुर की रचनाएँ-

छंदमुक्त में-
उधेड़बुन
कैलीफोर्निया में हिमपात
दूरियाँ
समय
 


 

 

इस रचना पर अपने विचार लिखें    दूसरों के विचार पढ़ें 

अंजुमनउपहारकाव्य चर्चाकाव्य संगमकिशोर कोनागौरव ग्राम गौरवग्रंथदोहेरचनाएँ भेजें
नई हवा पाठकनामा पुराने अंक संकलन हाइकु हास्य व्यंग्य क्षणिकाएँ दिशांतर समस्यापूर्ति

© सर्वाधिकार सुरक्षित
अनुभूति व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इसमें प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक सोमवार को परिवर्धित होती है

hit counter